Gunjan Kamal

Add To collaction

यादों के झरोखे से " दोष मन पर डालना "

दोस्तों ! एक बार फिर से यादों के झरोखे के पिटारे में संजो कर रखें एक और याद के साथ आप सभी से मिलने आई हूॅं। बहुत लोगों के मुख से सुना हैं कि इंसान गलतियों का पुतला होता है। ऐसा कोई इंसान नहीं जो गलती करता ही नहीं है। हम सब से गलतियां होती हैं ऐसे में मैं इससे अछूती कैसे रह सकती हूॅं? मुझसे भी बहुत सारी गलतियां हुई है अब तक के अपने जीवन में लेकिन उन गलतियों से सबक लेकर आगे बढ़ना, सही मायने में जीवन में सही तरीके से और सही कदम उठाना मेरी नजर में उपयुक्त है। 


दोस्तों ! अब बात करते हैं कुछ गलती या उस भूल की जो हमारे द्वारा होती है। यदि हमसे किसी प्रकार की भूल  हो जाती है तो हम अपनी गलती मानने की बजाय  सारा का सारा  दोष अपने मन पर ही डाल देते हैं और स्वयं को निर्दोष साबित  कर देते हैं ।  ऐसा  सिर्फ एक बार नहीं होता है बल्कि  हम इसे अपना  स्वभाव बना लेते हैं ।


दोस्तों !  मैं क्या करूं मन मानता ही नहीं ?  मन तो होता ही  चंचल है  । मन ही विचार कर  रहा था इसलिए ऐसा हो गया  और न जाने क्या -  क्या दोष हम इस निर्दोष मन पर मढ़  देते  हैं ? मन तो हमसे बहुत कुछ कहता है लेकिन हम अपने विवेक से उस मन को साधने की कोशिश तो कर ही सकते हैं क्योंकि मेरा ऐसा मानना है कि आपने इस मन को साध कर ही  व्यक्ति उन्नति के पथ पर अग्रसर होता है ।


दोस्तों !  मन की जीत पर ही व्यक्ति की  जीत निर्भर करती  है  । मन के हारने पर व्यक्ति का  हारना अवश्यम्भावी है । ऐसे में हम यह कह सकते हैं कि  समस्याओं का मूल कारण हम स्वयं ही होते हैं, हमारा मन नहीं इसलिए हम जो अपने मन को बार-बार कोसते हैं उसे कोसना हमें बंद कर देना चाहिए। अब आप सब सोच रहे होंगे कि मेरी यादों में यह बातें कैसे रह गई? इसका जवाब यह है कि जो बातें हमारे दिलों दिमाग में रहती है वह हमारी यादों से कैसे ओझल हो सकती है? 


दोस्तों! अब चलती हूॅं फुर्सत मिलते ही फिर से मुलाकात होगी लेकिन जाने से पहले कुछ कहना है 👇


" मन    की   सुनकर    भी    अपने
विवेक  का  साथ  नहीं  छोड़ना  हैं
सारा    दोष    मन    पर    ही   क्यूं
अपने दोष पर भी तो नजर रखनी है ।"


आप सबसे विदा लेने से  पहले यह भी कहूंगी 👇

🤗🤗आप सब अपना ख्याल रखना और खुश रहना और सबसे महत्वपूर्ण बात हमेशा हंसते -  मुस्कुराते  रहना 🤗🤗


 

गुॅंजन कमल 💗💞💓


   18
6 Comments

Rajeev kumar jha

11-Dec-2022 12:27 PM

बिल्कुल सही

Reply

Mahendra Bhatt

11-Dec-2022 09:40 AM

बहुत ही सुन्दर

Reply

Pranali shrivastava

10-Dec-2022 07:51 PM

शानदार प्रस्तुति 👌

Reply